Share Market In Hindi

Hello Friends,आज मैं आपको share market किसे कहते है और इसमें पैसे कैसे invest करते है उसकी पूरी जानकारी दूंगा.share market क्या है उसे तो हर इन्सान समझ लेता है,लेकिन इसे पूरी तरह से समझना बहुत ही ज्यादा मुस्किल है.लेकिन मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा.

आप लोग रोज अख़बार में देखते होंगे की share market कितना ऊपर गया और या कितना निचे गया तो यह समझ लीजिये की share market में एक बार में बहुत ज्यादा पैसे तो कमाए जा सकते है और बहुत ज्यादा पैसे गंवाते भी है.यह बहुत ही ज्यादा रिस्की और धैर्य रखने वाला business है.

share market kya hai

Share Market Kya Hai(शेयर मार्केट क्या है)

share market में share का मतलब होता है बंटाना और market का बाज़ार इसका पूरा मतलब बांटने(हिस्से) का बाज़ार को share market कहते है.शेयर मार्केट को हम एक उदाहरण से समझते है, मान लेते है की मैंने एक दुकान खोला है और कुछ ही दिनों में मेरा दुकान चलने लगता है और मेरे दुकान में और ज्यादा समान लेने के लिए पैसे की जरुरत पड़ती है अब मैं कुछ लोगो के पास जाता हु और अपने दुकान के लिए  पैसे मंगता हु और उनमे से सभी लोगो ने मेरे दुकान में पैसे लगा देते है अब मेरे दुकान में ज्यादा प्रॉफिट होता है तो मैं उन्हें लगाये हुए पैसे से ज्यादा पैसे देता हु और अगर मेरा दुकान loss में जाता है तो पैसे लगाने वाले को भी loss होता है.

इसी प्रकार indian स्टॉक market में भी होता है बस फर्क यहाँ यह है की हम कोई एक कंपनी के share खरीदते है और share के दाम बड़ जाने पर बेच देते है और प्रॉफिट कमाते है,और दाम काम होने पर खरीद लेते है.

जब किसी कंपनी को पैसे की जरुरत होती है तो वह इंडियन स्टॉक मार्केट में अपने shares लता है जिसे कोई भी खरीद सकता है और कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बना सकता है.

share market में और भी तरीके है जिसमे पहले share बेचा जाता है फिर ख़रीदा जाता है इसे short sell कहते है.इसके बारे में भी detail में आगे जानेंगे.

हमारे देश भारत में अभी दो तरह के share market है पहला Bombay Stock Exchange (इसे Sensex भी कहते है) और दूसरा National Stock Exchange (इसे Nifty भी कहते है).यह सब SEBI के अन्दर आता है.SEBI ही इसे Control करता है.

Bombay stock exchange और National stock exchange में बहुत सारे कंपनी listed होती है.इस listed कंपनी को आप BSE और NSE की वेबसाइट में जाके देख सकते है.

Share Market Me Kaise Invest Kare(शेयर मार्केट में कैसे निवेश करे)

जब से इन्टरनेट ने दुनिया में कदम रखा है share market में पैसे invest करना बहुत ज्यादा असान हो गया है.Share market में  पैसे invest करने लिए आपके पास कुछ चीजे होने चाहिए जिनके बारे में हम निचे देखेंगे.

1.Demat Account (डीमेट खाता)

demat account से ही shares और securities को ख़रीदा और बेचा (trading)जाता है.demat account भी bank account की तरह होता है लेकिन demat account में BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) के shares की trading किया जाता है.demat account में ही हमारे shares के पैसे रखे जाते है bank की तरह.

2.Trading Account (ट्रेडिंग खाता)

यह account demat account के साथ ही open किया जाता है.demat account में उपस्थित शेयरो का लेन देन trading account से ही किया जाता है.

3.Broker (दलाल)

आज कल इन्टरनेट में बहुत सारे broker उपलब्ध है.broker के माध्यम से ही हम कोई भी shares खरीदते और बेचते है.हर broker इसके बदले कुछ charges लेता है.

Share market graph

 

Share Market के Types

शेयर market में हम अलग अलग तरीको से पैसे invest कर सकते है.जिसे हम इसके Types के रूप में समझेंगे.

Swing trading-

इस trading में किसी भी share को एक से अधिक दिन के लिए ख़रीदा जाता है.इसमें risk कम होता है.इसमें share को खरीद के कभी भी बेच सकते है.

Intraday trading –

इसमें हम कोई भी share को उसी दिन खरीदते है और उसी दिन बेचते है.इसमें बहुत ज्यादा risk होता है.लेकिन इसमें पैसे लगा के एक ही दिन में कई गुना ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है.इसमें किसी भी share को उसी दिन बेचना होता है जिस दिन ख़रीदा हो.

Mutual fund-

जब हम कोई share खरीदते है तो हमें बहुत ज्यादा reasearch करना पड़ता है money मैनेजमेंट करना पड़ता है,लेकिन ऐसे लोग जो अन्य कार्य करते हुआ अपना पैसे share market में invest करना चाहते है उनके लिए mutual fund बहुत ही अच्छा है.

Mutual fund में हम अपना पैसे देते है और mutual fund वाली कंपनी हमारे पैसे को अच्छी share में invest करता है जिसके बदले वह कुछ कमीशन लेता है.

Short sell-

जब हम किसी भी stock(share) को ख़रीदे बिना ही पहले उसे sell (बेचते) है तो उसे short sell कहते.यह किसी भी broker ही इसे संभव बनाता है.

 

Stock Market Me Invest Karne Wale

Equity-

इसमें हम जितना पैसे डालते है उतने पैसे का ही चीज खरीद सकते है.

Futures-

इसमें हम जितना पैसा डालते है उसका 5 गुना का चीज खरीद सकते है.इसमें leverage मिलता है.

Index futures-

इसमें हम जितना पैसा डालते है उसका 10 गुने का चीज खरीद सकते है.इसमें भी leverage मिलता है.

Commodity-

इसमें जितना पैसे लगाओगे उसका 20 गुना का चीजे खरीद सकते हो.

Options-

इसमें आप 50 गुने का चीज खरीद सकते हो.

Forex-

इसमें आप 400 गुने तक का चीज खरीद सकते है.

Share Market Se Related Important Term(शेयर मार्केट से सम्बंधित शब्द)

Blue Chips Stock(ब्लू चिप स्टॉक्स)

  • यह किसी भी देश की सबसे बड़ी दिग्गज कंपनी होती है जिसके share में पैसे लगाने से loss होने के chanses बहुत कम होता है.
  • Blue chips word कसीनो से लिया गया है,कसीनो में सबसे ज्यादा Value के चिप्स Blue color के होते है इसलिए सबसे बड़ी कंपनी के स्टॉक को भी Blue chip stock कहते है.

Portfolio(पोर्टफोलियो)

  • जब आपके demat account में बहुत सारे stock हो जाते है तो उसे portfolio कहते है.

Bull Market(बुल मार्केट)

  • जब share market में तेजी आती है और shares लगातार ऊपर जाती रहती है तो उसे pull market कहते है.

Bear market(बेयर मार्केट)

  • जब share market में किसी कारण से shares का लगातार निचे गिरना को Bear share कहते है.

 

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *